Simple Dot One

Simple Dot One e-Scooter कंपनी 15 दिसंम्बर को लॉन्च करने जा रही है सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्दी देखिये उसके फ़िसर

Simple Dot One

सिंपल एनर्जी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर मे 15 सितंबर को सबसे सस्ता स्कूटर लॉन्च करने जा रही है। बेंगलुरु के बेस्ड स्टार्ट-अप ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को Simple Dot One नाम दिया है।

Simple Dot One

सिंपल डॉट वन 

सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर मे कंपनी मे मौजूदा स्कूटर से मामूली चेंजेस देखने को मिल सकते है। भारत मे इस स्कूटर का मुकाबला एथर 450S और Ola S1 एयर से हो सकता है। कंपनी ने इसी अगस्त मे ही Simple Dot One का ट्रेडमार्क कराया हुआ था।

Simple Dot One स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये के आसपास रहने वाली है। अभीतक फिक्स कीमत की घोषणा नही की है, वह लॉन्च के दिन की जायेगी। यह स्कूटर को भी सिंपल वन के प्लेटफॉर्म मे ही डिजाइन किया गया है,

सिंपल डॉट वन : फीचर्स देख लो

डॉट वन इलेक्ट्रिक स्कूटर 3.7kWh कैपेसिटी के साथ बैटरी पैक से लैस होगी। कंपनी का यह दावा है कि फुल चार्ज ईवी 160km (IDC) रेंज दे सकती है। वहीं रियल वर्ल्ड में यह ई-स्कूटर 151km रेंज देने में सक्षम होगा। इसके अलावा सिंपल ने बताया कि डॉट वन का टायर रेगुलर वन से अलग हैं जो एफिशिएंसी में मदद करता है।
उसके के बाद ई-स्कूटर 30 लीटर से ज्यादा अंडर-सीट स्टोरेज देगा। टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स देखने को मिलेंगे। सिंपल एनर्जी के ऐप के जरिए स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर से लैस होगा।
कंपनी ने इस स्कूटर को 15 अगस्त 2021 को अनवील किया था। इसके डेढ़ साल बाद सिंपल वन को मई-2023 में 1.45 लाख रुपए की कीमत में लॉन्च किया था और जून 2023 को बैंगलोर में इसकी डिलीवरी शुरू की। सिंपल वन 6 कलर- ब्रेजेन एक्स, एज्योर ब्लू, ग्रेस व्हाइट, ब्रेजेन ब्लैक, नम्मा रेड, और लाइट एक्स ऑप्शन के साथ आती है।

सिंपल वनः बैटरी और रेंज की डिटेल

Simple Dot One स्कूटर में 5 kWh कैपेसिटी वाली लिथियम आयन डुअल-बैटरी पैक दिया है, जिसमें एक बैटरी फिक्स्ड और एक रिमूवेबल है। इस बैटरी पैक को 750 वॉट के होम चार्जर से 5 घंटे और 54 मिनट में 0-80% तक चार्ज किया जा सकता है।

कंपनी का यह दावा है कि ये इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंगल चार्ज पर 212 किलोमीटर की रेंज देती है। इसका मोटर 8.5kW की पावर और 72Nm का पीक टार्क जनरेट करता है। इसके साथ ही, ये स्कूटर केवल 2.77 सेकंड में 0-40 Kmph की स्पीड हासिल कर सकती है। स्पीड के मामले मे यह स्कूटर बेस्ट है।

सिंपल वनः फीचर्स अधर

Simple Dot One स्कूटर में 7 इंच का TFT डिस्प्ले दिया गया है, जिसे ब्लूटूथ के जरिए फोन से कनेक्ट किया जा सकता है। डिस्प्ले में नेविगेशन के साथ म्यूजिक कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें चार अलग-अलग राइडिंग मोड- राइड, इको, डैश और सोनिक मिलते हैं।

5 responses to “Simple Dot One e-Scooter कंपनी 15 दिसंम्बर को लॉन्च करने जा रही है सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्दी देखिये उसके फ़िसर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *