Reliance Jio

Reliance Jio और टीएम फोरम का पहला इनोवेशन हब शुरू : जनरेटिव AI और लार्ज लैंगवेज मॉडल्स के डेवलपमेंट में तेजी लाना है इसका उद्देश्य

Reliance Jio और टीएम फोरम

Reliance Jio : मुंबई में पहले इनोवेशन हब का इनॉगरेशन कर दिया है। जनरेटिव AI (Gen AI), लार्ज लैंगवेज मॉडल्स (LLM) और ओपन डिजिटल आर्किटेक्चर के डेवलपमेंट में तेजी लाने के लिए मुंबई में टीएम फोरम इनोवेशन हब बनाया गया है। टीएम फोरम 800 से अधिक कंपनीयो के मेंबर का एक एसोसिएशन है।

दोनों ऑर्गनाइजेशन के लीडर्स इसमें शामिल हुए है। इनके अलावा एक्सेंचर, डॉयचे टेलीकॉम, गूगल क्लाउड, ऑरेंज, टेलीनॉर और वोडाफोन सहित इनोवेशन हब फाउंडिंग मेंबर्स के प्रतिनिधि भी इसमें शामिल हुए है। भारत को ग्लोबल सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट टैलेंट का एपिक सेंटर बनाने के लिए मुंबई को लोकेशन के तौर पर चुना गया है। नवी मुंबई में रिलायंस कॉर्पोरेट IT पार्क में इसे बनाया गया है।

Reliance Jio it park

यह भी पढ़े : Samsang का सबसे सस्ता स्मार्टफोन गैलेक्सी A05 भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत ₹9999 रुपए

इनोवेशन हब बेहद फायदेमंद साबित होने वाला है

टीएम फोरम के चेयरमैन स्टीफन रोहेन ने कहा: ‘तेजी, खुला सहयोग आज हमारी इंडस्ट्री के भविष्य के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। टीएम फोरम इनोवेशन हब बेहद फायदेमंद साबित होगा। हम मुंबई में इस पहले इनोवेशन हब पर Reliance Jio और सभी फाउंडिंग मेंबर्स के साथ मिलकर काम करके खुश हैं और हब के पायलट प्रोजेक्ट्स के पहले नतीजे देखने के लिए बेहद उत्सुक हैं।’ इनोवेशन हब हमारी इंडस्ट्री को पूरी तरह से बदल देगा

Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा :

टीएम फोरम इनोवेशन हब वास्तविक दुनिया के सॉल्यूशन देने के बारे में है जो हमारी इंडस्ट्री को बदल देगा। हम अपने मुंबई कैंपस में पहला इनोवेशन हब देखकर बहुत खुश हैं, क्योंकि मेरा मानना है कि इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए मुंबई एक परफेक्ट लोकेशन है।’ और इसीलिए हमने मुंबई को सुना है।

Reliance Jio जेनरेटिव AI और लार्ज लैंगवेज मॉडल्स के बारेमे जाने।

जनरेटिव AI ऐसे एल्गोरिदम हैं जिनकी मदद से हम नया कंटेंट बना सकते हैं, जैसे टेक्स्ट, वीडियो, ऑडियो कोड और भी बहुत कुछ बना सकते है। यह मशीन लर्निंग (ML) का ही एक रूप है। आप जनरेटिव AI को लिखित आदेश देकर टेक्स्ट लिखवा सकते हैं, या फिर इमेज, वीडियो भी बनवा सकते हैं। यानी यह जरूरी नहीं है कि जिस माध्यम में आउटपुट चाहिए, आदेश का माध्यम भी वही हो। वहीं LLM एक रिसर्च है। यह एक्सपर्ट्स को AI लैंग्वेज मॉडल की समस्याओं को हल करने में मदद करेगा। ये हमारे जीवन मे काफी मदद करने वाला है।

यह भी पढ़े : Maruti Suzuki ने दिया झटका! इस दिन से महंगी हो सकती है कंपनी की सभी कारे, जल्दी ही खरीद लो वरना बाद मे पछताना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *