Toyota Urban SUV

Toyota Urban SUV पहली इलेक्ट्रिक कार की पिक्स रिवील : देखिये उसकी कीमत

Toyota Urban SUV :

टोयोटा ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार के कॉन्सेप्ट मॉडल के image रिवील की है। Toyota Urban SUV मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक SUV eVX का सिस्टर मॉडल है। दोनों कारें एक ही आर्टिटेक्चर पर डेवलप की गई हैं। और दोनो एक ही कॉन्सेप्ट से काफी मिलती-जुलती कार है।

दोनों कारों में इनविक्टो और इनोवा हाइक्रॉस की तरह एक्सटीरियर बॉडी पैनल और इंटीरियर ट्रिम एक जैसे होंगे। स्टाइलिंग में ये कार टोयोटा की bZ कॉम्पैक्ट SUV कॉन्सेप्ट से काफी मिलती-जुलती है, जिसे पिछले साल शोकेस किया गया था। दोनों कारें एक ही आर्टिटेक्चर ने डेवलप की है।

Toyota Urban SUV

यह भी पढ़े : Jimny Thunder Edition ₹10.74 लाख की कीमत में लॉन्च: रेगुलर मॉडल से 2 लाख रुपए सस्ती मिलेगी SUV, महिंद्रा थार से मुकाबला

Toyota Urban SUV के डायमेंशन

टोयोटा ने रिवील किया कि अर्बन SUV की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,820mm और ऊंचाई 1,620mm होगी जो कि मारुति eVX के समान है। दोनों मॉडल्स में एक जैसे 2,700mm व्हीलबेस होने की उम्मीद है। टोयोटा अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट का इंटीरियर अभी तक सामने नहीं आया है।

इसका पिछला हिस्सा eVX के समान है। इसमें एजी सरफेस हैं, सामने C-शेप्ड LED डे-टाइम रनिंग लैंप है। दरवाजे और ग्लास हाउस भी काफी हद तक एक जैसे लगते हैं, हालांकि रियर डोर के हैंडल को यहां सी-पिलर पर रखा गया है।

Toyota Urban SUV : प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन

टोयोटा की अर्बन एसयूवी 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी और भारत में सुजुकी की गुजरात फैसिलिटी में एक्सपोर्ट और घरेलू बाजार दोनों के लिए बनाई जाएगी।

इसमें दो रेंज ऑप्शन्स मिल सकते हैं। इसमें से हायर वैरिएंट में 400Km से ज्यादा की रेंज मिल सकती है। टोयोटा का कहना है कि SUV में फ्रंट व्हील ड्राइव (FWD) और डुअल-मोटर के साथ ऑल व्हील ड्राइव (AWD) ऑप्शन्स भी मिलेंगे। इसके अलावा और भी नये ऑप्शन्स देखने को मिल सकते है।

Toyota Urban SUV की लॉन्च टाइमलाइन

टोयोटा ने कहा है कि वह यूरोप के लिए तीन EV SUV तैयार कर रही है। और भारत में निर्मित अर्बन SUV उनमें से एक होगी। भारत में ये मारुति की eVX के लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद मार्केट में लाया जा सकता है। कंपनी का कहना है की यह eVX 2025 तक लॉन्च हो सकती है।

यह भी पढ़े : जल्द ही Bajaj Chetak का अपडेटेड वर्जन लॉन्च हो सकता है, इसमें बड़ी बैटरी के साथ 127 Km की रेंज मिल सकती है,

यह भी पढ़े : Simple Dot One e-Scooter कंपनी 15 दिसंम्बर को लॉन्च करने जा रही है सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जल्दी देखिये उसके फ़िसर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *